इंटरनेट कनेक्शन - भाग २ - एअरटेलचा अनुभव

"अभी महिना हो गया, घर में नेट नहीं है. तुम्हें न जरा सा भी पेशंन्स नही है. बेवजह कटवा दिया पहले का कनेक्शन. पहले एम टी एन एल का नेट कम से कम १५ दिन तो चलता था. अब वो भी नहीं. फेसबुक पे सारी सहेलियां मेरे आगे चली गयी."
"फेसबूक कोई कंपिटिशन थोडी ही ना है?"
"नहीं तो क्या? मेरी खाने डिश कितने बार महिने के बेस्ट डिशेस में चुनी गयी है. अब तो मै ग्रुप में कोई फोटो लोड ही नहीं कर सकती."
"अरे मैं ने उस एअरटेल वाले से बहुत बार बात कि. पता नहीं घुमा फिरा के क्या क्या बातें करता है!"
"तुम नीचे वाले अंकल से बात करो उनके पास एअरटेल का ब्रोडबँड है."
"मैंने उनसे बात कि. उनका कनेक्शन बहुत पुराना है. उनके पास किसीका कोई कोंटॅक्ट नहीं हैं. चलो मै फिर से ट्राय करता हूं."
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
"गुड आफ्टरनून सर, हाऊ मे आय हेल्प यू?"
"दस - बारा साल पहले, ९ दबाते ही आप लोगों से बात हो जाती थी. अब बडी जिद्दोजेहाद के बाद आपसे बात कर पाया हूं. पता नहीं कितनी बार क्या क्या बटन घुमा दिये. तो सबसे ये बताओ कि नेक्स्ट टाईम आपसे बात का शॉर्ट्कट क्या है?"
"उसके पैसे लगेंगे."
"वो कोई गल नहीं है जी. आप नंबर बताओ."
"%%%%%. हां, सर. बताइए, आपकी समस्या क्या है?"
"मुझे आपका इंटरनेट कनेक्शन चाहिए. ब्रॉडबँड. मैने एजेंटो को और आपके सर्विस सेंटर में बात कि. चार पाच जगह. उन्होंने सब ने आखिर मना कर दिया. अब मेरे पडोसी के पास आपका ऐसाही कनेक्शन है तो मुझसे क्या दुश्मनी?"
"ऐसा तो नहीं होना चाहिये, सर."
"हर बार मै कॉल सेंटर को फोन करता हूं तो यहीं बात सुनता हूं. फिर एरिया बताओ. फिर पिन कोड. आपने दिल्ली के कुछ हिस्सों पर सँक्शन्स डाल कर रखे है क्या?"
"नहीं तो, सर."
"मेरी कंप्लेन नंबर ^^^^^ देखना. मैं देश कि संसद से १०, दिल्ली कि विधानसभा से, बाबूओं के घरों से, विश्वविद्यालय से ५ किमी पर वेल विदिन सिटी रहता हूं. तो आपत्ती क्या है?"
"मैं देखती हूं सर क्या कर सकते हैं"
"मेरे पडोसी के घर में जो तार है, वो मेरे घर तक खींच नहीं सकते?"
"ऐसे नहीं होता, सर. आपके सर्विस सेंटर ने क्या कहा था आपको?"
"उन्होंने ने कहा कोई तार डालनी होगी. २-३ साल लगेंगे. मतलब मनाही कर दिया. आप मेरी बात आपके मॅनेजर से कराओ. आप देश इतनी बडी कंपनी हो और इतने महत्त्वपूर्ण जगहपर सर्विस नहीं देतें?"
"सर,आप होल्ड किजिए. मै उनसे बात करती हूं."
"...."
"सर, ४८ घंटो के अंदर आपकी समस्या का समाधान होगा."
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
"सर, आपका एक पासपोर्ट फोटो चाहिए."
"और?"
"एक अ‍ॅड्रेस प्रूफ, सर."
"एम टी एन एल का बिल है. वैसे ये फोन हम वापस दे चूके है, लेकिन आप यहीं लगा लो फॉर्म में."
"पांचसो रुपये, सर"
"किस बात के?"
"डिपॉझिट होता है सर. कंपनी का नियम है."
"पहले डेमो फिर डिपॉझिट ऐसे नहीं हो सकता? मुझे आप लोगों का भरोसा नहीं लग रहा."
"ऐसे नहीं हो सकता सर,कंपनी का नियम है."
"कब चालू होगा नेट?"
"दोन दीन. ... नहीं तो ४५ दिन, सर."
"मॉडेम फ्री में?"
" वो सारे पैसे पहले बिल में आएंगे सर."
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
"आप इतने कठीन टेरेन में कनेक्शन देने कि बहोत कोशिश कि इसलिए मै आपका बहुत शुक्रगुजार हूं. आप दे नहीं पाएं ये बात अलग है. आखिर भगवान के भी हाथ में बहुत कुछ है."
"हम बहुत जल्दी उस एरिया मे सेवा शुरु करेंगे सर. आपको तकलीफ हुई इसलिए क्षमा चाहते है."
" चलो, उस बात मुझे कोई खेद नहीं है. जब से आप लोगों से ताल्लुकात बढे है तब से आप लोग इतनी विनम्रता के साथ पेश आते हो इसी मे मै बहोत खुश हूं."
"वो तो हमारी ड्यूटी है सर. आप और कोई सेवा?"
"मैं ने आखरी दफा फोन किया था तो आपने कहा था कि ज्यादा से ज्यादा आज तक मेरे पांचसो रुपये वापस मिल जाएंगे."
"मै देखता हूं सर."
"..."
"सर, वो तो आपको डिलिवर हो गए."
"कब?"
"हमने आपको एक लेटर लिखा था, &&&& तारीख को. उसमे चेक था."
"वो लेटर तो मैंने खुद खोला था. उसमे कोई चेक नहीं था."
"ऐसे नहीं हो सकता सर."
"चेक के साईज का उसमे कुछ था ही नहीं."
"सर, वो ए४ साइज के पेपर में अ‍ॅटच्ड लेटर के नीचे ही होता है. सेटलमेंट लेटर प्लस चेक."
"आपको लेटर में "Atteched please find..."ऐसे लिखने में क्या जाता है? मुझे लगा वो आपकी हमेशा कि अ‍ॅड है."
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
"अच्छा वो? उस पे तो ईशान्याने कितनी सारी स्केचिंग की और मैं ने उसे फाड कर कूडे में दाल दिया."

field_vote: 
4
Your rating: None Average: 4 (1 vote)

प्रतिक्रिया

हॅहॅहॅ. बीएसएनेलवाल्या एका बाईंनी स्वतः "अहो आमचं नका घेऊ ब्रॉडबँड. तुमच्या एरीआत प्रॉब्लेम्स आहेत" असं सांगितलेलं ते आठवलं. कनेक्षन घेऊन मग त्रासाला सामोरं जाण्यापेक्षा हा सल्ला नक्कीच ग्राहकहिताचा आहे.

  • ‌मार्मिक0
  • माहितीपूर्ण0
  • विनोदी0
  • रोचक0
  • खवचट0
  • अवांतर0
  • निरर्थक0
  • पकाऊ0

आधी रोटी खाएंगे, इंदिरा को जिताएंगे !

अरेरे Smile

  • ‌मार्मिक0
  • माहितीपूर्ण0
  • विनोदी0
  • रोचक0
  • खवचट0
  • अवांतर0
  • निरर्थक0
  • पकाऊ0

हार्डलक, माझाही अनुभव बहुतांश कम्यूनीकेशन व्यवसायातील कंपन्या कम्यूनीकेशन मध्ये चांगल्या नसतात असाच राहिला आहे. यातील बिएसएनएल/एमटीएनएल सोडली तर इतर सर्व खासगी कंपन्यांच्या मुळ कंपन्या कन्झ्यूमर गूड्सचा अनूभव नसलेल्या आहेत असे माझे व्यक्तीगत मत आहे. जसे टाटा, बिर्ला, रिलायन्स, या लो कॉस्ट कन्झ्यूमर गूड्स व्यवसायात तशा उशीराने आलेल्या. मोठ्या मार्जीनच्या व्यवसायात इंडीव्हीज्यूअल्सना सर्वीस देण्यासाठी मार्जीन दिसते तसे इकडे दिसत नाही. तसाही भारतातील बहुसंख्य कंपन्यांचा अ‍ॅटीट्यूड कॉलसेंटरची व्यवस्था उपलब्ध केली की सर्वीस दिली असा झाला आहे. आणि कम्यूनीकेशन कंपन्यांचा यात प्रथम क्रमांक आहे. यातील काही कम्यूनीकेशन कंपन्या आजकाल नॉर्मल पोस्टपेड बीलांच्या कलेक्शनसाठी सरळ लोकादालत नावाचाच प्रकार वापरतात असे ऐकून आहे, प्रिंटींग डेलीवरीवर खर्चही करत नाहीत असे ऐकून आहे कितपत खरे माहित नाही.

यातील बहुतांश कंपन्या त्यांच्या कम्यूनीकेशन व्यवसायातील कंपनीचे रजीस्टर्ड/कॉर्पोरेट ऑफीसचे संपर्क पत्ता त्यांच्या वेबसाईटवर येऊ देत नाहीत. २००८-९ मध्ये एअरटेलचा अहमदाबाद मध्ये मला चांगला अनुभव आलेला. कनेक्शन रिक्वेस्ट केल्या नंतर चक्क रात्री बारा वाजे पर्यंत काम करून २४ तासांची मुदत पूर्ण केली होती.( तो एअरटेलचा स्वतःचा इफेक्ट का गुजरात एफेक्ट माहीत नाही पण तो एक अनुभव चांगला होता) आता माहित नाही पण एअरटेल-भारती समुहाचे अगदी सिईओ चेअरमन लेवल पर्यंतची पूर्ण हायरारकी (चालू) फोन क्रमांकासहीत त्यांच्या वेबसाईटवर ओपनली उपलब्ध होती; त्याचे काम पडले नाही पण ते चांगले वाटले होते.

  • ‌मार्मिक0
  • माहितीपूर्ण0
  • विनोदी0
  • रोचक0
  • खवचट0
  • अवांतर0
  • निरर्थक0
  • पकाऊ0

ऐसी अक्षरेवरील आधीचे नुसते "माहितगार" सदस्य खाते माझे नाही. गैरसमज नसावा.

Smile

  • ‌मार्मिक0
  • माहितीपूर्ण0
  • विनोदी0
  • रोचक0
  • खवचट0
  • अवांतर0
  • निरर्थक0
  • पकाऊ0

--मनोबा
.
संगति जयाच्या खेळलो मी सदाहि | हाकेस तो आता ओ देत नाही
.
memories....often the marks people leave are scars

Smile Smile

  • ‌मार्मिक0
  • माहितीपूर्ण0
  • विनोदी0
  • रोचक0
  • खवचट0
  • अवांतर0
  • निरर्थक0
  • पकाऊ0

- ऋ
-------
लव्ह अ‍ॅड लेट लव्ह!